Home Instagram Influencer आर्यन खान ड्रग केस से जुड़ी कौन हैं, क्रिमिनल लॉयर सना रईस...

आर्यन खान ड्रग केस से जुड़ी कौन हैं, क्रिमिनल लॉयर सना रईस खान

0

सना रईस खान, मुंबई की एक क्रिमिनल लॉयर हैं, जो बॉम्बे हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में केस लड़ती हैं। सना का सबसे बड़ा लिंक शाह रुख खान के बेटे आर्यन खान ड्रग केस है। ईटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले में सना रईस खान, अविन साहू की वकील थीं।

आर्यन खान को साल 2021 में मुंबई के एक क्रूज से 6 लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया था। इनमें अविन साहू भी शामिल थे, जिन्हें इस केस में सबसे पहले बेल मिली थी। कोर्ट में सना ने दावा किया था कि जब अविन साहू और आर्यन खान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था, तब उनके पास कोई ड्रग्स नहीं था। सना अपने इस दावे के साथ अविन साहू को बेल दिलाने में कामयाब हुई थीं और बाद में ये प्वाइंट आर्यन खान के वकील ने भी इस्तेमाल किया।

व्यक्तिगत जीवन परिचय

सना रईस खान
Sana Raees khan
जन्म28 सितम्बर 1995 (आयु 29)
मुंबईभारत
राष्ट्रीयताभारतीय
पेशावक़ील
कार्यकाल2019–वर्तमान
ऊंचाई5 फीट 7 इंच (1.70 मी॰)
प्रसिद्धि का कारणशीना बोरा हत्याकांड
माता-पितारईस खान (पिता)
उल्लेखनीय कार्यबिग बॉस 17

खान का जन्म 28 सितंबर 1995 को मुंबईमहाराष्ट्र के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और 2019 में कानून में मास्टर की डिग्री प्राप्त की। उनके पिता रईस खान भी एक वकील हैं।

अन्य क़ानूनी मामले

सना रईस खान के प्रमुख मामलों में से एक शीना बोरा हत्या मामले में इंद्राणी मुखर्जी का बचाव करना शामिल था, जहां उन्होंने 2022 में अपने मुवक्किल के लिए जमानत हासिल की थी। मुखर्जी मामले पर अपने काम के अलावा, खान ने कई हाई-प्रोफाइल मामलों में ग्राहकों का प्रतिनिधित्व किया है, जिनमें मकोका, आतंकवादमुठभेड़ और हत्या से संबंधित मामले शामिल हैं।

मुंबई क्रूज भंडाफोड़ मामला

2021 में उन्होंने आर्यन खान से जुड़े मामले में सह-प्रतिवादी एविन साहू का बचाव किया। उन्होंने दृढ़तापूर्वक तर्क दिया कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा गिरफ्तारी के समय न तो एविन और न ही आर्यन के पास नशीले पदार्थ थे। इस महत्वपूर्ण तर्क का उपयोग बाद में आर्यन की बचाव टीम द्वारा किया गया।

संदीप गडोली फर्जी मुठभेड़ मामला

वह हरियाणा फर्जी मुठभेड़ मामले में बिंदर गुज्जर के बचाव पक्ष की वकील थीं और उन्होंने उसी मामले में मॉडल दिव्या पाहुजा के लिए सफलतापूर्वक जमानत हासिल की थी, जिनकी रिहाई के बाद 2024 में हत्या कर दी गई थी।

हनुमंत शिंदे मामला

उन्होंने विशेष रूप से जघन्य अपराध, हनुमंत शिंदे मामले, के आरोपी एक व्यक्ति के लिए जमानत हासिल की, जहां उस व्यक्ति पर अपनी प्रेमिका को नष्ट करने का आरोप लगाया गया था।

“ऐसी कोई डीएनए रिपोर्ट नहीं है जो यह निष्कर्ष निकाल सके कि शरीर के अंग मृतक के हैं। इसके अलावा, जांच पंचनामा से पता चलता है कि शव विघटित हो गया है और इसलिए ऐसे शव की पहचान करना असंभव है। खान ने कहा, “कथित घटना के स्थान पर या उस टेम्पो में जहां आवेदक कथित तौर पर शरीर के अंगों को ले जा रहा था, वहां कोई खून के धब्बे नहीं पाए गए।”

उद्यमशीलता

अपनी कानूनी प्रैक्टिस के अलावा, खान को फोर्ट मुंबई में स्थित उनकी लॉ फर्म एसआरके लीगल के मालिक के रूप में जाना जाता है। वहीं 2023 मे इनकी खुद की संपत्ति लगभग 10-15 रू. करोड़ हैं।

वास्त्विक प्रदर्शन व् संस्कृति

2024 नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री ‘द इंद्राणी मुखर्जी स्टोरी: बरीड ट्रुथ’ में खान की भागीदारी ने मामले से संबंधित कानूनी कार्यवाही में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला। जबकि उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस 17 में भाग लिया, खान अपने कानूनी करियर और कानून और न्याय के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए समर्पित हैं। साथ मे इन्होंने अपनी कहानी को जोश टॉक्स पर भी व्यक्त किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version